हाय अली अली अली की गूंजी सदाये, शांति के प्रतीक रहबरे इंसानियत हजरत अली अ. की शहादत पर निकले बाराबंकी में आज सुबह जगह जगह ताबूत के जुलूस

धर्म-दर्शन बाराबंकी

सरवर अली रिज़वी

बाराबंकी -जिले के हैदरगढ़,रामसनेहीघाट,दारियाबाद,सिरौलीगौसपुर,नवाबगंज तहसील के कई गांव और कस्बो में अकीदत एहतेराम के साथ हजरत अली अलैहिस्सलाम की शहादत पर ताबूत के साथ हैदर मौला या अली मौला की सदाओं के बीच निकले जुलूस,काले कपड़े पहने अजादारों के साथ महिलाओं ने बड़ी संख्या में शामिल होकर आंसूओ का नजराना पेश किया।

आज सुबह से ही कर्बला सिविल लाइन्स में दर्द भरी फज्र की अजान सुनने के बाद बड़ी संख्या में इमामे जमाना को पुरसा देने के लिए जमा होने लगे,नमाज के बाद ईरान में इल्म हासिल कर रहे छात्र नेता रहे मरहूम नकी हैदर के पुत्र मौलाना अली मेहदी ने मजलिस पड़ी।

वही हाजी मोहम्मद आलिम और मरहूम मोहम्मद मुज्तबा के अजाखाने में मजलिस के बाद ताबूत का जुलूस निकला जो कर्बला पहुचकर समाप्त हुआ।

इसके बाद अल्हाज शुजाअत हुसैन रिजवी के नगराम हाउस में मौलाना अयान काजमी ने मजलिस को खिताब किया। सरवर अली रिजवी, आसिम रिजवी ,अमान अब्बास व रजा महदी ने नजरानये अकीदत पेश किये।

शहर का कदीमी जुलूस इमामबाड़ा मीर मासूम अली कटरा से 5 बजे सुबह या अली मौला हैदर मौला की सदाओं के साथ ताबूत का जुलूस बरामद हुआ जो शहर चैकी ,घंटाघर,धनोखर,होते हुए निब्लेट तिराहे पर 6 बजे सुबह पहुंचा अंजुमन इमामिया ने जगह जगह नौहा ख्वानी की । बेगम गंज में अस्करी हाल और लाइन पुरवे से आने वाले जुलूस से मिलकर एक विशाल (बड़ा) जुलूस बन कर कर्बला सिविल लाइन के लिए रवाना हुआ।

जुलूस की समाप्ति पर मौलाना अली महदी ने मजलिस को खिताब किया।

इसके बाद शाही मस्जिद बेगम गंज में मजलिस हुई जिसे पेश इमाम इमामिया मस्जिद आली जनाब मौलाना इब्ने अब्बास साहब किबला ने खेताब किया। इस मजलिस में भी कसीर तादात में मोमिनीनो ने शिरकत की ।

इस मजलिस के फौरन बाद इमामबाडा जनाबे जैनब मे मजलिस हुई जिसे मौलाना अली महदी ने खिताब किया।

वही आलमपुर में या अली मौला हैदर मौला की सदाओं के साथ शबीह ताबूत मौला अली अ0स0 बरामद हुआ ’’दो बार नमाज शहीद हुई’ ’एक मस्जिद में एक मकतल में’ आज 21 रमजान शहादत मौला अली अ0 स0 के गमगीन मौके पे अपनी शानो शौकत के साथ ताबूत बरामद किया गया। या अली मौला हैदर मौला की गुंजी सदायें। रोजादारो ने इस कड़ी गर्मी में भी मातम किया, और नंगे पैर ताबूत के साथ मातम करते हुए जुलूस में रहे।  हुसैनिया मुबारक अली,हुसैनिया अमानत अली , हुसैनिया मुख्तार अली,आलमपुर से ताबूत बरामद किया गया। जिसमे जनाब शुजा अब्बास , हसन जैदी ने नोहे पढ़े। जुलूस अपने कदीमी रास्तो से होता हुआ शबीह रौजे नजफ ले जाया गया जहाँ जुलूस का एखतेमाम किया गया शबीह रौजे नजफ पे खतीब अहलेबैत सय्यद मुस्तफा हैदर ने अल्वेदाई मजलिस को खिताब किया । मौला अली अ0 स0 के मसाएब सुन कर रोजादार फुट फुट कर रो पड़े।

जैदपुर,किंतूर, फतेहपुर,मिताई, असंदरा,जरगावां,सरैय्या, सराय इस्माइल,केसरवा सादात में भी मजलिस सम्पन्न हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *