प्रदेश में 1523 भू-माफिया चिह्नित, 2701 मुकदमे, 28 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

उत्तर प्रदेश प्रदेश राज्य

लखनऊ । प्रदेश में भू-माफिया पर शिकंजा कसने के लिए एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स लगातार कार्रवाई कर रही है। डीजीपी ओपी सिंह के निर्देश पर टास्क फोर्स ने प्रदेश में 1523 भू-माफिया चिह्नित किए हैं, जिनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

शासन के निर्देश पर सभी एसएसपी/एसपी को भू-माफियाओं के चिह्नीकरण व उन पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। सरकारी/निजी संपत्तियों पर अवैध कब्जा करने की शिकायतों के लिए राजस्व परिषद स्तर पर अलग वेब पोर्टल बनाया गया है। वर्तमान में आइजीआरएस पोर्टल व तहसील दिवस पर भी ऐसे मामलों में सीधे शिकायतें की जा रही हैं। इन सभी प्रकरण में मंडल, जिला व तहसील स्तर पर गठित टास्क फोर्स कार्रवाई कर रही हैं।

डीजीपी मुख्यालय स्तर पर भी इसकी समीक्षा की जा रही है। डीआइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि 16 मार्च तक भू-माफिया टास्क फोर्स ने प्रदेश में जमीनों पर कब्जा करने वाले 3383 लोगों को सूचीबद्ध किया है। इनमें चिह्नित भू-माफिया की संख्या 1523 है। कुल 2701 अभियोग पंजीकृत कराए गए हैं। 2407 आरोपित गिरफ्तार/न्यायलय में समर्पण कर चुके हैं।

1135 मुकदमों का निस्तारण कराया जा चुका है, जबकि 1584 मुकदमों में विवेचना की जा रही है। तीन भू-माफिया पर एनएसए के तहत भी कार्रवाई की गई है। इसके आलावा 43 के खिलाफ गैंगेस्टर व 249 के खिलाफ गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। गैंगेस्टर एक्ट के तहत 28 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *