सिर्फ एक टीके से दूर होगा सभी तरह के फ्लू का भय

दिल्ली-एनसीआर देश राज्य

नई दिल्ली । फ्लू चाहे जैसा भी हो, उससे मुकाबले के लिए भविष्य में एक ही टीका काफी होगा। वैज्ञानिकों ने एन्फ्लुएंजा के ऐसे टीके की पहचान की है, जो लगभग हर प्रकार के फ्लू वायरस से रक्षा करने में सक्षम है। वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए अध्ययन में पाया है कि एक ही टीके ने कई फ्लू विषाणुओं के संक्रमण से चूहे का बचाव हो सकता है।

पत्रिका ‘नेचर कम्युनिकेशन्स’ में छपे शोध के मुताबिक यह टीका हेमागग्लूटीनिन स्टॉक नाम के फ्लू के विषाणुओं के प्रति कड़ी एंटीबॉडी प्रतिक्रिया करता है। यह टीका सार्वभौमिक फ्लू टीके का काम कर सकता है और वर्तमान के मौसमी फ्लू टीके की जगह ले सकता है। उत्साहजनक बात यह है कि जिंदगी भर फ्लू से बचने के लिए समय-समय पर बस कुछ टीके ही काफी हैं। यह ठीक उसी तरह सुरक्षा प्रदान कर सकता है, जैसे कि टिटनेस का टीका देता है।

अमेरिका में पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर ड्रू वीसमैन के मुताबिक यह टीका वह काम कर सकता है, जो फ्लू के अन्य टीके नहीं कर पाते। यह एक संरक्षित क्षेत्र के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रतिक्रिया देने में सक्षम था। विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर स्कॉट हेंस्ले ने उम्मीद जताई है

कि अगर यह इंसानों पर ठीक वैसे ही काम कर पाया, जैसा कि चूहों पर किया है, तो यह एक बड़ी सफलता होगी। वर्तमान में प्रयोग में आने वाले वैक्सीन में लैब में तैयार वायरल प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है, जो भविष्य में वायरस के संक्रमण से बचाने का काम करते हैं। मगर यह प्रणाली इंफ्लूएंजा वायरस पर बहुत ज्यादा कारगर नहीं हुआ है। मौसमी फ्लू टीके अधूरी और अस्थायी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *