वक़्फ सम्पत्तियों का 100 प्रतिशत डिजिटिलाइज़ेशन एवं जीपीएस मैपिंग अल्पसंख्यक मंत्रालय की रहेगी प्राथमिकता-मुख़्तार अब्बास नकवी ने लिया मंत्रालय का चार्ज किया एलान,वक़्फ़खोरो में हड़कंप

Breaking News उत्तर प्रदेश देश बहराइच राजनीति लखनऊ

तहलका टुडे टीम

नई दिल्ली, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज जुम्तुल विदा की नमाज़ पढ़कर आअंत्योदय भवन में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय का कामकाज संभालते हुए प्रेस से मुखातिब होकर कहा वक़्फ सम्पत्तियों का 100 प्रतिशत डिजिटिलाइज़ेशन एवं जीपीएस मैपिंग अल्पसंख्यक मंत्रालय की प्राथमिकता रहेगी।

इस अवसर पर अल्पसंख्यक मंत्रालय के सचिव श्री शैलेश एवं मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

श्री नकवी ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में अल्पसंख्यक मंत्रालय की प्राथमिकता “3E”- एजुकेशन, एम्प्लॉयमेंट और एम्पावरमेंट के माध्यम से अल्पसंख्यकों का शैक्षिक-आर्थिक-सामाजिक सशक्तिकरण रहेगी। विकास की रौशनी को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।

श्री नकवी ने कहा कि मंत्रालय की प्राथमिकता अल्पसंख्यकों को बेहतर शिक्षा मुहैय्या कराना रहेगी। विशेषकर लड़कियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैय्या कराकर स्कूल ड्रॉपआउट रेट को कम करने के लिए युद्धस्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इस दिशा में प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत देश भर में अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, हॉस्टल, सद्भाव मंडप आदि का निर्माण युद्धस्तर पर किया जायेगा।

श्री नकवी ने कहा कि “हुनर हाट” जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से दस्तकारों, शिल्पकारों को मौका-मार्किट, रोजगार-रोजगार के अवसर मुहैय्या कराने के अभियान को और तेज किया जायेगा। आने वाले दिनों में “हुनर हाट” देश भर के प्रमुख स्थानों पर लगाए जायेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास” के संकल्प के तहत अल्पसंख्यक मंत्रालय ने अगले 100 दिनों का रोडमैप तैयार किया है जिसमे अल्पसंख्यकों के शैक्षिक-सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण एवं रोजगार-रोजगार के अवसर मुहैय्या कराने वाले प्रभावी कार्यक्रम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *