थरूर के बयान पर रियो ने जताई नाराजगी, कहा माफी मांगें

विदेश

कोहिमा । नगालैंड की परंपरागत टोपी को ‘विचित्र’ बताने वाली कांग्रेस सांसद शशि थरूर की टिप्पणी पर मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने आपत्ति जताई है। थरूर का नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री नेफियू रियू ने कहा कि उन्हें अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए और अपना बयान वापस लेना चाहिए।
नेफियू रियो ने ट्वीट किया, ‘नगाओं की समृद्ध विरासत और जीवंत संस्कृति है। हमें अपने इतिहास और परंपरा पर गर्व है। नगा टोपी के बारे में सभी जानते हैं। यह किसी भी तरह विचित्र नहीं है।

परस्पर सम्मान भारत को महान देश बनाता है। भावनाओं को आहत करने वाले बयान के लिए उन्हें माफी मांगते हुए अपनी टिप्पणी वापस लेनी चाहिए।’ रियो नगालैंड में पीपुल्स डेमोक्रेटिक एलायंस के प्रमुख हैं। इस गठबंधन में भाजपा भी शामिल है।

गौरतलब है कि तिरूवनंतपुरम से सांसद कांग्रेस नेता शशि थरूर ने यह कहकर नए विवाद को जन्म दे दिया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपनी यात्राओं के दौरान ‘‘अजीब सी’’ नगा और दूसरी टोपियां पहनते हैं, लेकिन मुसलमानों की टोपी पहनने से मना कर देते हैं। भाजपा ने उनकी टिप्पणी को पूर्वोत्तर के लोगों का अपमान बताया।

केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने मांग की कि कांग्रेस थरूर की टिप्पणी के लिए माफी मांगे। थरूर ने कहा मैं आपसे पूछता हूं कि हमारे प्रधानमंत्री देश विदेश में जहां कहीं जाते हैं, हर तरह की अजीबो-गरीब टोपियां क्यों पहनते हैं? वह मुसलमानों की टोपी पहनने क्यों हमेशा मना कर देते हैं?

उन्होंने कहा आप उन्हें पंख लगी नगा टोपियां पहने देखते हैं। आप उन्हें अलग तरह की पोशाकों में देखते हैं, जो कि एक प्रधानमंत्री के लिहाज से ठीक है। इंदिरा गांधी भी तस्वीरों में विभिन्न प्रकार की पोशाकों में दिखती थीं। लेकिन मोदी अब भी हमेशा एक खास टोपी पहनने से क्यों मना कर देते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *