रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने समिट को किया सम्बोधित, बताया UP का मतलब यूपी राइजिंग यानी अपराइजिंग और इंडिया राइजिंग एक ही सिक्के की दो पहलू है

0

तहलका टुडे टीम/सैयद अली मुस्तफा

लखनऊ :उत्तर प्रदेश में हो रही ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सम्बोधित किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि जिन-जिन चीजों के कारण दुनिया भर में प्रसिद्धता यहां का उद्योग और व्यापार भी उनमें से एक थाउत्तर प्रदेश में हो रही ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सम्बोधित किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि जिन-जिन चीजों के कारण दुनिया भर में प्रसिद्धता यहां का उद्योग और व्यापार भी उनमें से एक था। पर कुछ ऐतिहासिक कारणों के चलते यहां का उद्योग और व्यापार गर्त में जाने लगा। उन्होने कहा कि इस देश में ऐसा भी समय देखा है जब तमाम संसाधनों और उपयुक्त परिस्थितियों के बावजूद लोग बिजनेस के क्षेत्र में आने से हिचकिचाने लगे थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सेकुलरिज्म सर्व समाजवाद नाम पर इंडस्ट्रियलिस्ट को ना केवल आगे बढ़ने से रोका गया बल्कि अस्थापित उद्योगों को भी बड़ा नुकसान पहुँचाया गया समाज में ऐसा हीन दृष्टिकोण बन गया था जो औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियों को ऐसे देखता था, मानवीय सभ्य समाज से अलग कोई गतिविधि पर पिछले कुछ वर्षों में चाहे वह राष्ट्र में नए-नए आर्थिक सुधार हों बिजनेस कम्युनिटी को प्रेरित और उत्साहित करना हो यह दिखाते कि बिजनेस कमेटी के प्रति सरकार ने एक नई अप्रोच रखी है। उन्होने कहा कि आज बिजनेस कम्यूनिटी को ना केवल सम्मान और भरोसे की नजर से देखा जाता है बल्कि वेल्थ क्रियेटर के रूप में सामाजिक विकास में उन्हें एक प्रमुख कान्ट्रीब्यूटर समझा जाता है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश भी विकास और समृद्धि की वही रफ्तार पकड़े जो किसी समय गुजरात ने पकड़ी थी। उन्होने कहा कि पिछले कुछ समय में उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स के लिए एक अत्यंत भरोसेमंद डेस्टीनेशन के रूप यह उत्तर प्रदेश उभरा है। उन्होने कहा कि प्रदेश के बहुत ही लगनशील और कर्मठ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी ने अपने नाम यानी अब को लगातार सार्थक किया है। अब यूपी मतलब health up, यूपी मतलब education up, यूपी मतलब skill up, यूपी मतलब infrastructure up, यूपी मतलब investment up और यूपी मतलब investment का return out यह हो गया है। उन्होने कहा कि कुछ साल पहले स्थिति यह हो गई थी कि यूपी में investment invest best समझा जाने लगा था पर आज यूपी में invest best समझा जाने लगा है।राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की विकास की धुरी भारत की अर्थव्यवस्था बनेगी और उसमें उत्तर प्रदेश एक प्रभावी ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाएगा यूपी राइजिंग यानी अपराइजिंग और इंडिया राइजिंग एक ही सिक्के की दो पहलू है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here