संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को हैकर का चैलेंज…आज डिलीट कर दूंगा आपका अकाउंट!

देश

नई दिल्‍ली : फेसबुक (Facebook) के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को ओपन चैलेंज मिला है कि उनका खाता 30 सितंबर को हैक करने के बाद डिलीट कर दिया जाएगा. जुकरबर्ग को धमकी देने वाले हैकर का नाम चैंग ची युआन बताया जा रहा है. हैकर का कहना है कि बग बाउंटी हंटर के जरिए होने वाली इस हैकिंग लाइवस्‍ट्रीम होगी,

यानी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर 26 हजार फॉलोवर उसे रीयल टाइम देख सकेंगे. बग बाउंटी प्रोग्राम तकनीकी कंपनियों में आम हैं. फेसबुक के पास भी ऐसा एक प्रोग्राम है. इनका इस्‍तेमाल कंपनियां सिस्‍टम में खामियां पकड़ने के लिए करती हैं.

पहली लाइव हैकिंग
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक यह दुनिया की पहली ऐसी हैकिंग होगी जो लाइव ऑडियंस के सामने होगी. हालांकि जानकारों का कहना है कि ऐसा संभव नहीं है. यह समय ही बताएगा कि हैकर जुकरबर्ग का अकाउंट हैक कर पाता है या नहीं.

कौन है चैंग ची युआन

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में चैंग ची युआन का प्रोफाइल बताया गया है. यह ताइवान का रहने वाला है और इसने एप्‍पल और टेस्‍ला के अकाउंट में सेंध लगाई थी. लोकल बस ऑपरेटिंग सिस्‍टम को हैक करने पर उस पर मुकदमा भी चल रहा है. वह कोई पेशेवर हैकर नहीं है. बस मसखरी के लिए हैकिंग करता है. जुकरबर्ग को इससे पहले भी हैंकिंग की धमकी मिल चुकी है.

फेसुबक हैकिंग का शिकार
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का कहना है कि हाल में उसकी साइट हैक हुई थी. करीब 5 करोड़ यूजर का अकाउंट हैक किया गया. फेसबुक इस मामले की अपने स्‍तर से जांच कर रहा है. उसने फौरी तौर पर खतरे को टालने के ल‍िए सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. साथ ही लॉ एजेंसियों को इस बारे में खबरदार कर दिया है.

फेसबुक के मुताबिक व्‍यू एज फीचर के जरिए हैकर साइट में घुसे. इसके जरिए उन्‍होंने फेसबुक के एक्‍सेस टोकन चुराए और यूजर एकाउंट पर कुछ देर के लिए कंट्रोल कर लिया.

http://zeenews.india.com/hindi/india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *