‘रिकॉर्ड’ 24वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीतने उतरेंगी सेरेना विलियम्‍स

खेल खबर

नई दिल्ली  । लोकप्रिय टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स आज से शुरू होने वाले यूएस ओपन में रिकॉर्ड 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की कोशिश करेंगी। अमेरिका की इस दिग्गज खिलाड़ी ने अब तक 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं जिनमें छह यूएस ओपन के खिताब शामिल हैं। एक और ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने पर वह ऑस्ट्रेलिया की मारग्रेट कोर्ट के 24 खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

वह इवोन गूलागोंग और किम क्लाइस्टर्स के क्लब में भी शामिल हो सकती हैं जिन्होंने मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। हालांकि सेरेना के लिए विंबलडन फाइनल में एंजलिक कर्बर से हारने के बाद इस हार्डकोर्ट टूर्नामेंट के लिये तैयारियां अनुकूल नहीं रही हैं। सिनसिनाटी के दूसरे दौर में पेत्रा क्वितोवा से हारने के बाद सेरेना ने कहा, ‘अभी मैं वापसी के शुरुआती दौर में हूं।वापसी के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म हासिल करने में अभी समय लगेगा।

सेरेना को 17वीं वरीयता दी गयी है जो उनकी विश्व रैंकिंग से नौ स्थान ऊपर है। उन्हें कड़ा ड्रा मिला है। तीसरे दौर में उनका मुकाबला अपनी बड़ी बहन वीनस से हो सकता है जबकि चौथे दौर में उन्हें विश्व की नंबर एक और शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप से भिड़ना पड़ सकता है। फ्रेंच ओपन विजेता हालेप ने हार्डकोर्ट भी अपनी अच्छी फार्म में दिखायी है। उन्होंने मांट्रियल में खिताब जीता और सिनसिनाटी में वह उप विजेता रही थी।

विश्व की नंबर दो कारोलिन वोजनियाकी चोट के कारण अनिश्चितताओं के साथ न्यूयार्क पहुंची हैं। दायें पांव की चोट के कारण वह वॉशिंगटन टूर्नामेंट से हट गयी थी जबकि सिनसिनाटी में उन्हें बायें घुटने की चोट की वजह से दूसरे दौर से हटना पड़ा था। विश्व की नंबर तीन सलोनी स्टीफन्स अपने खिताब का बचाव करने के लिये उतरेंगी

लेकिन उन्हें भी कड़ा ड्रा मिला और तीसरे दौर में ही उन्हें विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका से भिड़ना पड़ सकता है। कर्बर पिछले साल पहले दौर की हार को भुलाकर विंबलडन के अपने अभियान को यहां जारी रखने की कोशिश करेगी। उन्होंने इस साल ग्रैंड स्लैम में कम से कम क्वार्टर फाइनल में जरूर जगह बनायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *