केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा- डिजिटल मीडिया तेजी से कर रहा है ग्रोथ

दिल्ली-एनसीआर राजनीति राज्य

नई दिल्ली । आइआइएमसी (भारतीय जनसंचार संस्थान) में शुक्रवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने राष्ट्रीय मीडिया फैकल्टी डेवलपमेंट केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर स्मृति ईरानी ने नए दौर की पत्रकारिता के डिजिटल आयाम पर जोर देते हुए कहा कि आज के समय में डिजिटल मीडिया तेजी से ग्रोथ कर रहा है। युवा पत्रकार इस नए माध्यम में विशेष सहभागिता निभाएं।

उन्होंने कहा कि 2017 की रिपोर्ट के अनुसार देश में डिजिटल माध्यम के जरिए 65 प्रतिशत तक लोगों को समाचार का लुफ्त उठाया है। जो कि अन्य माध्यमों से बेहद ज्यादा है। उन्होंने सामाजिक विकास पर काम कर रहे आइआइएमसी के मेधावी छात्रों के लिए पं. दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर एक पुरस्कार की भी घोषणा की।

इस दौरान उन्होंने पिछले चार महीनों से आईआईएमसी में प्रशिक्षण ले रहे 16 देशों के 24 विकास पत्रकारिता के छात्र-छात्राओं को पुरस्कार व प्रमाण पत्र भी दिए। आइआइएमसी गैर-गठबंधन और विकासशील देशों के बीच पत्रकारों के लिए विकास पत्रकारिता में पाठ्यक्रम का आयोजन करता है।

पाठ्यक्रम भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (आइटीईसी) और विदेश मामलों के विशेष राष्ट्रमंडल अफ्रीकी सहायक योजना (एससीएएपी) कार्यक्रमों के तहत किया जाता है। आइआइएमसी अब तक 127 देशों के 1,573 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित कर चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *