खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने किया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट का शुभारंभ

खेल खबर

भोपाल :  खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज राजधानी भोपाल में मयूर पार्क के समीप स्थित मेजर ध्यानचंद हॉकी खेल मैदान पर 10 से 15 सितम्बर, 2018 तक आयोजित राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट का शुभारंभ किया।

उन्होंने टूर्नामेन्ट में भागीदारी कर रही देशभर की बारह महिला हॉकी टीमों के खिलाड़ियों और टीम मैनेजर से परिचय प्राप्त किया। खेल मंत्री ने शुभारंभ अवसर पर हॉकी अकादमी और एस.ए.जी. गुजरात के मध्य आज खेले गये लीग मैच को देखा और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

हॉकी अकादमी और एस.ए.जी. गुजरात के मध्य आज खेले गये रोमांचक मुकाबले में अकादमी की खिलाड़ी अनुजा सिंह ने पांचवें मिनिट में पैनाल्टी कार्नर से पहला गोल मारकर टीम की विजयी शुरूआत की। अकादमी की खिलाड़ी राखी प्रजापति ने 34वें मिनिट में फील्ड गोल मारकर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। हॉफ टाइम में अकादमी की टीम 2-0 से आगे थी।

अकादमी की खिलाड़ी हरितिका सिंह ने 43वें मिनिट मे तीसरा फील्ड गोल मारा। एस.ए.जी. गुजरात की खिलाड़ी शिवांगी सोलंकी ने 60वें मिनिट में अपनी टीम के लिए पहला फील्ड गोल मारकर टीम का स्कोर 3-1 कर दिया। मैच के आखरी 69वें मिनिट में अकादमी टीम की खिलाड़ी सरोज ने फील्ड गोल मारकर 4-1 से टीम को जीत दिलाई।

टूर्नामेन्ट के अंतर्गत आज खेले गये लीग मुकाबलों में सेनीपत हॉकी अकादमी हरियाणा ने हॉकी कपूरथला को 9-0 से, इण्डियन रेल्वे ने साई न्यू देहली को 8-1 से तथा बीना ऑयल रिफायनरी लिमिटेड (बीओआरएल) बीना ने मेयर इलेवन भोपाल को 4-0 से परास्त किया।

उल्लेखनीय है कि खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा गेल इण्डिया लिमिटेड न्यू देहली के सहयोग से राजमाता विजयाराजे सिंधिया महिला हॉकी कप टूर्नामेन्ट का आयोजन किया जा रहा है जिसमें यूको बैंक हरियाणा, हॉकी कपूरथला, देहली हॉकी, एस.ए.जी. गुजरात, साई न्यू देहली, सोनीपत हरियाणा, मध्यप्रदेश हॉकी अकादमी ग्वालियर, मेयर इलेवन भोपाल, साई भोपाल, इण्डियन रेल्वे,बी.ओ.आर. (बीना ऑयल रिफायनरी) बीना तथा भिलाई स्टील प्लान्ट भिलाई की टीमें भागीदारी कर रही हैं।

प्रमुख सचिव खेल डॉ. एम. मोहन राव , संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ. एस.एल. थाउसेन, .क्षेत्रीय निदेशक साई राजेन्दर सिंह, गेल इण्डिया के जी.एम.एच.आर. डी.के. जैन एवं खेल प्रशिक्षक और बड़ी संख्या में खिलाड़ी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *