जापान की रिकाको बनी एशियाई खेलों की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

खेल खबर

जकार्ता :  जापानी तैराक रिकाको इकी को छह स्वर्ण पदकों के शानदार प्रदर्शन के कारण यहां संपन्न हुए 18वें एशियाई खेलों की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवार्ड मिला हैं। वह यह सम्मान पाने वाली पहली महिला एथलीट हैं। इंडोनेशिया के जकार्ता तथा पालेमबंग में रविवार को एशियाई खेलों का सफल समापन हुआ।

इन खेलों में जापान की युवा महिला तैराक इकी ने तरणताल में सबसे ज्यादा छह स्वर्ण पदक जीते थे जिसकी बदौलत उन्हें इन खेलों की मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर(एमवीपी) चुना गया। 18 साल की इस जापानी खिलाड़ी ने तैराकी में छह स्वर्णों सहित दो रिले रजत पदक भी अपने नाम किये हैं। इकी ने अपने सभी छह स्वर्णों को रिकार्ड समय के साथ जीता है
इकी ने 50 हजार डॉलर का ईनाम और ट्रॉफी जीतने के बाद कहा, ”मैंने सुना था कि यहां पहले कोई एमवीपी अवार्ड नहीं था और मुझे इसका बुरा लग रहा था, लेकिन बाद में इसे बदला गया और मैं इसे पाकर सम्मानित महसूस कर रही हूं।”

उन्होंने कहा, ”तैराकी स्पर्धाओं के बाद मैं वापिस जापान चली गयी थी। मुझे नहीं पता था कि इंडोनेशिया वापिस आना पड़ेगा। इस जगह पर मेरी बहुत अच्छी यादें हैं।” 1998 के बैंकाक गेम्स से शुरू हुये एमवीपी अवार्ड के बाद से इकी जापान की चौथी एथलीट हैं जिन्हें यह अवार्ड मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *