डिजिटल हेल्थ कार्ड योजनान्तर्गत स्कूली बच्चों को दी जायेगी निःशुल्क उपचार और बीमा की सुविधा, छोटे वेण्डरों को हॉयर करके कार्यों में लाये तेजी
मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा बैठक स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार कक्ष में संपन्न हुआ।

Breaking News CRIME Latest Article Trending News Viral News

तहलका टुडे टीम

लखनऊ: मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा बैठक स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार कक्ष में संपन्न हुआ। इस अवसर इंद्रजीत सिंह नगर आयुक्त, पंकज सिंह अपर नगर आयुक्त सहित संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दिव्यांग पार्क का तत्काल टेंडर कराकर कार्य प्रारम्भ कराया जाये। वेंडरो के भुगतान संबंधित फाइलें लम्बित न रहे। सभी फाइलों की समय सारणी निर्धारित करते हुये 10 दिनों से ज्यादा किसी भी फाइल लम्बित न रहे, फाइलों की मैपिंग के लिए मूमेंट रजिस्टर बनाया जाये। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी और कर्मचारी के पास फाइलें लम्बित होने पर उनके खिलाफ वेतन रोकने के साथ प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी जाएगी।

बैठक के दौरान मण्डलायुक्त को लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा बताया गया कि शाहजफ रोड पर सिविल के समस्त कार्य पूर्ण करा लिए गए हैं चेंबर शिफ्टिंग का कार्य तेजी से कराया जा रहा है उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर लीकेज की समस्या है वहां पर संबंधित विभाग नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, जलकल संयुक्त टीम बनाकर कार्य करें। उन्होंने शिवाजी मार्ग, लाटूस रोड़ पर लोक निर्माण विभाग द्वारा बचे कार्य टाइल्स कार्य, डेªन कनेक्शन कार्य, रोड़ सेफ्टी कार्य, पेटिंग/रिपेयरिंग का कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिये। इलेक्ट्रीकल के कार्य में शिथिलता न बरतते हुये तेजी लाये।

मण्डलायुक्त ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि स्मार्ट सिटी द्वारा कराये जा रहे समस्त सड़कों का निरीक्षण करें लें, जिससे समस्त कार्यों की वास्तविक स्थिति का आंकलन किया जा सके और बचे हुये कार्यों को गुणवत्तापूर्वक/समयबद्ध तरीके से कराया जाये। छोटे वेण्डरों को हॉयर करके कार्यों में तेजी लाये। नगर निगम के सम्बन्धित अधिकारी द्वारा बताया गया कि 15वें वित्त से 80 सड़कों का कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

उक्त के पश्चात मण्डलायुक्त के समक्ष स्टूफिट(Stufit) संस्था द्वारा डिजिटल हेल्थ कार्ड का प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत किया गया। सम्बन्धित द्वारा बताया गया कि नगर निगम के स्कूली बच्चों को इस योजना से आंच्छादित करते हुये स्कूली बच्चों को निःशुल्क उपचार और बीमा की सुविधा दी जायेगी। प्रोअर्थ (Proarth) संस्था द्वारा सॉलिडबेस्ट मैनेजमेन्ट का प्रेजेन्टेशन दिया गया, जिसके सन्दर्भ में मण्डलायुक्त ने कहा कि हाउसिंग कालोनी में कम्पोस्टिंग का कार्य सैम्पल के तहत करके दिखायें। आर0डब्लू0ए0 का सहयोग लें और कालोनियों से कोई शिकायत न आये इसके उपरान्त विचार विमर्श किया जायेगा। मिशन भरोसा (सरयोभा फाउन्डेशन) के प्रेजेन्टेशन के दौरान उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों के सेफ्टी के दृष्टिगत आर0टी0ओ0 के द्वारा स्कूलों से समन्वय बनाकर स्कूली वाहनों का डिटेल और वाहन चालकों का लिस्ट मंगवा लें, जिससे वाहन चालकों का भौतिक सत्यापन कराते हुये डिजिटल आई0डी0 कार्ड र्निगत कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *