भारत में ‘वेब एलिस कप’ ट्रॉफी का अनावरण

खेल खबर

नई दिल्ली  । अगले साल जापान में खेले जाने वाले रग्बी विश्व कप की ट्रॉफी ‘वेब एलिस कप’ के भारत दौरे पर पहुंचने पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने ट्रॉफी का अनावरण किया। एशिया में पहली बार रग्बी विश्व कप का आयोजन किया जा रहा है जो 20 सितंबर से दो नवंबर-2019 तक जापान के 12 शहरों में खेला जाएगा. यह विश्व कप ट्रॉफी 18 देशों का दौरा कर जापान पहुंचेगी.

राठौर के साथ इस मौके पर अभिनेता और भारत के लिए रग्बी खेल चुके राहुल बोस, वर्ल्ड रग्बी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ब्रेट गोस्पर, रग्बी इंडिया के अध्यक्ष नुमाजार मेहता भी मौजूद रहे।
राठौर ने इस मौके पर कहा कि उन्हें विश्वास है कि भारत एक दिन रग्बी में भी झंड़े गाडेगा।

उन्होंने कहा, भारत में काफी खेल खेले जाते हैं उनमें से रग्बी भी एक खेल है। मुझे उम्मीद है कि एक दिन हम यह ट्रॉफी जीतने में सफल रहेंगे। यह अंतर्राष्ट्रीय ट्रॉफी पहली बार भारत में आई है। भारत रग्बी के कई अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेल चुका है और राहुल बोस भी उस टीम में थे।

वहीं वर्ल्ड रग्बी के सीईओ ब्रैट ने कहा कि उनकी संस्थान का मकसद भारत में खेल को विस्तार देना है।
भारत में खेल के विस्तार की योजना को बताते हुए ब्रेट ने कहा, हमारा मकसद भारत में खेल को विस्तार देना है। रग्बी इंडिया और एशिया रग्बी इस रास्ते में आगे बढ़ रहे हैं

और हम उन्हें फंड के जरिए मदद कर रहे हैं। स्कूलों में विश्वविद्यालयों में रग्बी से जुड़े कार्यक्रम चालए जा रहे हैं और जमीनी स्तर पर भी खेल को आगे ले जाया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी से होकर यह ट्रॉफी मुंबई और भुवनेश्वर जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *