बकरियां पढ़ सकती हैं आपके इमोशंस, खुश लोग उनकी भी पसंद

विदेश

लंदन : इंसानों के इमोशंस पढ़ने की क्षमता सिर्फ कुत्तों और घोड़ों तक ही सीमित नहीं, बकरियां भी इंसानों के इमोशंस पढ़ सकती हैं। यह बात हम नहीं बल्कि एक शोध में इसबात का खुलासा हुआ है।

बकरियां इंसानों के इमोशनल एक्सप्रेशंस को समझती हैं और खुश लोगों से इंटरैक्ट करना पसंद करती हैं। एक शोध में वैज्ञानिकों ने पाता किया कि बकरियां कैसे ह्यूमन इमोशनल एक्सप्रेशंस को पढ़ लेती हैं।

टीम ने बताया कि 20 बकरियों ने कैसे पॉजिटिव (खुश) और नेगेटिव (गुस्से में ) तस्वीरों से इंटरैक्ट किया और यह भी पता चला कि उन्होंने खुश दिखने वाले चेहरों को तरजीह दी। यह शोध इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है कि हम जानवरों के साथ कैसा बर्ताव करते हैं

क्योकि मनुष्य की भावनाओं को समझने की क्षमता सिर्फ पालतू जानवरों तक ही सीमित नहीं। टीम को यह पता चला कि खुश दिखने वाले चेहरों की तस्वीरों को बकरियों ने ध्यान से देखा,उनकी तरफ गईं और उनके पास मुंह ले जाने की कोशिश की।

बकरियां मनुष्यों के हाव-भाव समझती हैं लेकिन हमें यह नहीं पता था कि वे अलग-अलग इमोशनल एक्सप्रेशन पर कैसे रिऐक्ट करती हैं, जैसे गुस्सा और खुशी। यहां हमें पता चला कि वे सिर्फ भावों को पहचानती ही नहीं बल्कि खुश लोगों से इंटरैक्ट करना पसंद करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *