अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के प्रमुख का इस्तीफा, किम जोंग को सौंपी गई कमान

विदेश

लियोन: अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल ने घोषणा की कि उन्हें अपने प्रमुख मेंग होंगवेई का इस्तीफा प्राप्त हो गया है. मेंग 25 सितंबर से लापता है और चीन को उन पर कानून का उल्लंघन करने का संदेह है.

इंटरपोल ने एक बयान में कहा कि मेंग ने ‘तत्काल प्रभाव’ से इस्तीफा दे दिया है और दक्षिण कोरिया के किम जोंग यांग को कार्यवाहक प्रमुख बनाया गया है.

इंटरपोल प्रमुख के खिलाफ जांच कर रहा है चीन
चीन ने आधिकारिक रूप से इस बात की पुष्टिकर दी कि वह कानून का उल्लंघन करने के आरोप को लेकर इंटरपोल प्रमुख के खिलाफ जांच कर रहा है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के प्रमुख लापता बताए जा रहे हैं.

हालांकि, यह साफ नहीं कि इंटरपोल के प्रमुख मेंग होंगवेई को हिरासत में रखा गया है, या नहीं. मेंग चीन के सार्वजनिक सुरक्षा उप मंत्री भी हैं.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से अपनी खबर में बताया कि चीन का राष्ट्रीय पर्यवेक्षण आयोग कानून के उल्लंघन के संदेहको लेकर 64 साल के मेंग के खिलाफ जांच कर रहा है.

चीन ने पुष्टि उन खबरों के बीच की है जिनके अनुसार इंटरपोल ने चीन से अपने लापता प्रमुख के बारे में पूछा था. इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस के लियोन शहर में है.

फ्रांस से मिली खबरों के अनुसार मेंग को आखिरी बार 29 सितंबर को फ्रांस में देखा गया था. खबरों के अनुसार फ्रांस के एक अनाम न्यायिक अधिकारी ने कहा कि मेंग सितंबर के आखिर में चीन गए थे लेकिन तब से उनकी कोई खबर नहीं है.

News Source : http://zeenews.india.com/hindi/india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *