अमेरिका ने चीन पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- ‘चुनावों में दखल देने की कोशिश की’

राजनीति विदेश

वॉशिंगटन : अमेरिका ने आरोप लगाया कि चीन ने न सिर्फ देश के चुनाव में दखल देने बल्कि जनमत को भी प्रभावित करने का अभूतपूर्व प्रयास किया . उसकी इस कोशिश के सामने लॉबिंग के माध्यम से दखल देने के अन्य देशों के प्रयास फीका पड़ जाता है.

अमेरिका ने चीन को कड़ी चेतावनी जारी करने के लिये और अमेरिकियों को चीन की वास्तविक मंशाओं से वाकिफ कराने के लिए उपराष्ट्रपति को मैदान में उतारा है.

अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीन पर अहम विदेश नीति भाषण देने के कुछ समय बाद अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन की बुरी गतिविधियों के बारे में ज्यादातर सूचनाएं गुप्त हैं. बोल्टन ने कहा कि चीन की इन गतिविधियों का लक्ष्य निश्चित रूप से चुनावों को प्रभावित करना था.

बोल्टन ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि राष्ट्रपति के संदर्भ में चीनी मंशाओं के बारे में जो हम जानते हैं, उपराष्ट्रपति ने उसी संबंध में बात की है. हालांकि उसने शैक्षणिक संस्थाओं, थिंक टैंक के माध्यम से तथा विद्वानों को डरा-धमका कर राजनीतिक मत को प्रभावित करने की कहीं अधिक व्यापक प्रयास किया है.

’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक वरिष्ठ कॅरियर इंटेलिजेंस पेशेवर ने भी कहा कि जैसा कि उपराष्ट्रपति ने बताया चीन जो कुछ भी कर रहा है वह अन्य देशों के प्रयास को भी फीका बनाता है.’’

http://zeenews.india.com/hindi/india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *