इलाहाबाद कुम्भ के लिए 15 हजार करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री

देश राजनीति राज्य

इलाहाबाद : इलाहाबाद कुम्भ में करीब पंद्रह हजार करोड़ की लागत से 443 कार्यों को पूरा करने के बाद दिसंबर के पहले सप्ताह में पीएम नरेन्द्र मोदी से इसका लोकार्पण भी कराया जाएगा। इसके लिए प्रधानमंत्री को आमंत्रण भेजा गया है।

इस बीच कुंभ की तैयारियों को रफ्तार देने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिनों तक इलाहाबाद में रहकर विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और संतों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कुंभ से जुड़े विकास कार्यों को पूरा करने के लिए 30 नवंबर की डेडलाइन तय कर दी है।

इलाहाबाद में मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि कुंभ मेला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने का संदेश देगा। उन्होंने कहा कि कुंभ मेला देश और दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजन है, इस बार कुंभ मेले से स्वच्छता, समरसता और भारत की समृद्धि का भी संदेश पूरे देश और दुनिया में जाएगा।

योगी ने कहा कि पहले यहां विकास कार्यों को पूरा करने की समय सीमा 15 नवम्बर तय की गयी थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 30 नवम्बर कर दिया गया है। योगी ने दावा किया कि कुंभ से जुड़े सभी स्थायी निर्माण और विकास कार्य 30 नवम्बर तक हर हाल में पूरे होंगे।

सीएम ने कहा कि प्राचीन वेणी माधव मंदिर, भारद्वाज आश्रम, अक्षयवट, सरस्वती कूप में लोगों के पूजा अर्चना की व्यवस्था हो रही है। योगी ने कहा कि प्रयागराज की परंपरा से जुड़ा एक म्यूजियम भी बनेगा।

योगी ने कहा कि देश भर के छह लाख गांवों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जहां रैन बसेरे बनेंगे, वहीं दुनिया के 192 देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए अरैल में टेंट सिटी बसाई जा रही है।

सीएम ने कहा कि पहली बार कुंभ और स्वच्छता का लोगो बना है और कुंभ की वेबसाइट भी बनाई गई है। सीएम ने मीडिया और समाज के लोगों से अपील भी की कि वे इस आयोजन से जुड़ कर इसे सफल बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *