मुख्यमंत्री योगी को पसंद आये अखिलेश यादव की सरकार में ADG लॉ एंड ऑर्डर रहे 1987 बैच के शामली के रहने वाले आईपीएस मुकुल गोयल,बनाया सबसे बड़े सूबे का डीजीपी

Breaking News Latest Article उत्तर प्रदेश लखनऊ

तहलका टुडे टीम

लखनऊ-उत्तर प्रदेश में नए DGP के चयन की प्रक्रिया फाइनल कर ली गई है। ADG BSF मुकुल गोयल को यूपी का नया पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। सरकार ने इस सबंध में आदेश जारी कर दिया है। इससे पहले यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को दोपहर में ही डीजीपी का कार्यभार सौंपा गया था लेकिन शाम होते होते सरकार ने नए डीजीपी का ऐलान कर दिया है। इससे पहले मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बुधवार को चार्ज छोड़ दिया था। एचसी अवस्थी 36 साल का कार्यकाल पूरा करके आज रिटायर हुए हैं।

1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल मूल रूप से यूपी के शामली के रहने वाले हैं। मुकुल गोयल आईआईटी दिल्ली से बीटेक हैं और एमबीए भी हैं। मुकुल गोयल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ के डीजी हैं। उनका रिटायरमेंट फरवरी 2024 को है। मुकुल गोयल के लिए जोरदार लॉबिंग भी हो रही है।

सरकार के भी विश्वास पात्र मानें जाते हैं। अपराध नियंत्रण के साथ पश्चिम के किसान धड़ों और वैश्य समाज में भी उनकी अच्छी पकड़ है। किसान आंदोलन में फँसी भाजपा को मझदार से निकालने में भी मुकुल गोयल काफी लाभदायक हो सकते हैं।

आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी, गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ के रह चुके एसएसपी

यूपी के अपने कार्यकाल में आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी, गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ जिलों के एसएसपी रह चुके हैं। मुकुल गोयल कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके हैं। इसके अलावा मुकुल गोयल केंद्र में आईटीबीपी, बीएसएफ, एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं। यूपी में एडीजी रेलवे, सीबीसीआईडी और अखिलेश यादव की सरकार में यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं। बताया जा रहा है कि आज दोपहर बाद तक यूपी सरकार अगले डीजीपी के नाम की घोषणा कर देगी।

UPSC ने तय किए थे तीन नाम

इससे पहले मंगलवार को UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) ने तीन सीनियर IPS अफसरों को यूपी डीजीपी पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया। इनमें DG EOW आरपी सिंह, ADG BSF मुकुल गोयल और नासिर कमाल का नाम शामिल किया था। वरिष्ठता के अनुसार नासिर कमाल बाकी दोनों लोगों के मुकाबले सबसे सीनियर थे और मौजूदा समय वह केंद्र सरकार की प्रतिनियुक्ति पर हैं हालांकि, इनका कार्यकाल कम है। ऐसे में इन्हें DGP की रेस से बाहर बता दिया गया था।

सीएम योगी से दो अफसरों ने की मुलाकात
नासिर कमाल के बाद डीजी EOW आरपी सिंह और ADG BSF मुकुल गोयल का नाम UPSC की लिस्ट में है। इन दोनों अफसरों ने मंगलवार को बारी-बारी से सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी कर ली है। बताया जाता है कि इन दोनों में से गोयल का नाम फाइनल हुआ है। अंत में उन्हें ही डीजीपी की कमान सौंपी गई।

2022 विधानसभा चुनाव DGP के लिए होगा लक्ष्य

जानकारों के मुताबिक, वरिष्ठता के लिहाज से 1987 बैच के IPS अफसर मुकुल गोयल दूसरे नंबर पर हैं। वह भी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और वर्तमान में ADG BSF के पद पर तैनात हैं। इनका रिटायरमेंट फरवरी 2024 में है।

गोयल लंबे समय तक पश्चिमी यूपी के कई जिलों में SP रह चुके हैं। सपा सरकार में वो ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसे महत्वपूर्ण पद पर रहे। इन्हें प्रदेश के राजनीतिक गलियारे से वोटरों के रूझान तक कि बेहतर समझ है। इसलिए DGP के लिए इनका नाम करीब फाइनल माना जा रहा है।

लेकिन केंद्रीय पोस्टिंग में अभी इनके सामने DG BSF बनने का बड़ा मौका है। वरिष्ठता सूची में तीसरा नाम 1987 बैच के IPS अफसर आरपी सिंह का था। वर्तमान में वो DG EOW (आर्थिक अपराध शाखा) और SIT के पद पर तैनात हैं। फरवरी 2023 में इनका रिटायरमेंट है। जल निगम, खाद्यान और बाइक बोट जैसे बड़े घोटालों की जांच में कड़ी कार्रवाइयों ने सरकार की नजर में इनकी बेहतर छवि बनाई है।

यूपी के गृह विभाग ने पैनल में इन IPS अफसरों का नाम भी शामिल किया गया था

1. IPS आरके विश्वकर्मा: 1988 बैच के आरके विश्वकर्मा का मई 2023 में रिटायरमेंट है। डीजी आरके विश्वकर्मा भी दो महत्वपूर्ण पदों का काम संभाल रहे हैं। वह पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष हैं और डीजी फायर सर्विस के पद पर भी तैनात हैं। मौजूदा समय में वह शासन के विश्वस्त अधिकारियों में हैं। तेजतर्रार अफसरों में इनकी गिनती की जाती है। 112 यूपी प्रॉजेक्ट को जमीन पर उतारने में इनकी भी अहम भूमिका रही है। सरकार की जातीय समीकरण की राजनीति के लिहाज से भी फिट थे।

2. IPS आनंद कुमार: 1988 बैच के आईपीएस आनंद अप्रैल 2024 में रिटायर होंगे। कई मामलों के लिए बदनाम यूपी की जेलों को सुधारने में बड़े पैमाने पर काम किया है। वर्तमान सरकार में लंबे समय तक एडीजी कानून एवं व्यवस्था के पद पर रहते हुए कानून व्यवस्था को पटरी पर लाने में इनकी अहम भूमिका रही।

3. IPS डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान: 1988 बैच के अफसर डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान वर्तमान में डीजी इंटेलिजेंस के पद पर तैनात हैं। इनका रिटायरमेंट मार्च 2023 में होना है। सरकार अगर वरिष्ठता को अनदेखा करती है तो टॉप फाइव दावेदारों में इनका भी नंबर था।

4. IPS अनिल कुमार अग्रवाल: 1988 बैच के आईपीएस अनिल कुमार अग्रवाल वर्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं और मिनिस्ट्री आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज में तैनात हैं। हाल ही में इनका सचिव स्तर पर केंद्र में इम्पैनलमेंट हुआ है। सपा सरकार में इनकी ही देख रेख में 112 यूपी प्रॉजेक्ट जमीन पर आया। लंबे समय तक वह एडीजी डायल 100 के पद पर रहे। अप्रैल 2023 में इनका रिटायरमेंट है।

DGP समेत नौ IPS अफसर आज हुए रिटायर
पुलिस महानिदेशक (DGP) हितेश चंद्र अवस्थी समेत नौ IPS अधिकारी 30 जून यानी आज सेवा से रिटायर हो जाएंगे। 1985 बैच के IPS अधिकारी अवस्थी के अलावा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रेलवे सुरक्षा बल के DG पद पर तैनात इसी बैच के अरुण कुमार भी रिटायर हों गये

इनके अलावा प्रांतीय पुलिस सेवा से प्रोन्नत हुए सात IPS अधिकारी भी आज रिटायर हो रहे हैं। इनमें IG इंटेलीजेंस जेके शुक्ला, IG पुलिस मुख्यालय राजेश पांडेय, निलंबित चल रहे DIG दिनेश चंद्र दुबे, DIG PTC सीतापुर दिलीप कुमार, DIG यूपी पावर कार्पोरेशन साधना गोस्वामी, SP विजिलेंस वीरेंद्र कुमार मिश्र और SP यूपी-112 माधव प्रसाद वर्मा शामिल हैं। PPS संवर्ग के 12 अफसर भी 30 जून को ही रिटायर हो गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *