हज 2021की तैयारियां पूरी,कोरोना संकट के मद्देनजर,हज यात्रा में भारत,सऊदी अरब सरकार के फैसले के रहेगा साथ-मुख़्तार अब्बास नकवी राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोर्ड, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन एवं अन्य विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठन देश के दूर दराज क्षेत्रों, गांवों आदि में चलायेंगे कोरोना वैक्सिनेशन जागरूकता अभियान

Breaking News खेल खबर ज़रा हटके देश

तहलका टुडे टीम

मुंबई,-केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहां कहा कि भारत में चल रहे दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सिनेशन के अभियान को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को दूर करने के लिए विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक संगठनों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

आज हज हाउस, मुंबई में एक बैठक के दौरान श्री नकवी ने कहा कि कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर आशंकाओं और अफवाहों को लेकर राज्य की हज कमेटियां, वक्फ बोर्ड, वक्फ से जुड़े शैक्षणिक संस्थान, केंद्रीय वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन एवं अन्य विभिन्न सामाजिक और शैक्षणिक संगठन देश के दूर दराज क्षेत्रों, गांवों आदि में जागरूकता अभियान चलाएंगे।

श्री नकवी ने कहा कि “जान है तो जहान है” के नाम से शुरू होने वाले इस अभियान में महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप भी शामिल होंगे जो लोगों को जागरूक करेंगे कि दुनिया के सबसे बड़े कोरोना वैक्सिनेशन को लेकर कुछ गांवों-स्थानों में कुछ निहित स्वार्थी तत्वों द्वारा भय और भ्रम का जो माहौल बनाया गया है वो लोगों की सेहत सलामती के लिए खतरा है। यह समूह लोगों को कोरोना टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

श्री नकवी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कुछ लोग “भ्रम-भय का भौकाल” खड़ा कर रहे हैं, ऐसे स्वार्थी तत्त्व लोगों की सेहत-सलामती के ही नहीं बल्कि देश के भी दुश्मन हैं। हमें ऐसे तत्वों से सावधान रहना होगा।

श्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार भारत में दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान चला रही है जिसमे अभी तक 24 करोड़ 30 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है।

आज हज हाउस, मुंबई में कोरोना संकट के दौरान हज 2021 के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री नकवी ने कहा कि भारत ने हज 2021 के सम्बन्ध में अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं लेकिन कोरोना संकट के मद्देनजर, हज यात्रा के सम्बन्ध में भारत, सऊदी अरब सरकार के फैसले के साथ रहेगा।

इस बैठक में सऊदी अरब में भारत के राजदूत डा. औसाफ सईद; जेद्दा में कौंसल जनरल ऑफ़ इंडिया श्री शाहिद आलम; केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के सीईओ एम ए खान एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

आज हज हाउस, मुंबई में नवीनीकरण के बाद 4 एलिवेटर्स; सर्विलांस सिस्टम; गेस्ट रूम, अकॉउंट सेक्शन एवं नवनिर्मित 2 लिफ्ट आदि का उद्घाटन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *