अफीम,मार्फीन,हिरोइन,स्मैक के लिये अंतराष्ट्रीय स्तर पर शर्मिंदा करने वालो के मुहं पर आज फिर पड़ा तमाचा,पीएम नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम मन की बात में बाराबंकी का पूरी दुनिया में जलवा,एक नई ख़ासियत का जिक्र कर मचा दिया तहलका,चिया सीड की खेती करने वाले किसान हरिश्चन्द्र को सराहा

Breaking News ज़रा हटके

तहलका टुडे टीम

नई दिल्ली/बाराबंकी। अफीम मार्फीन स्मैक के लिये अंतराष्ट्रीय स्तर पर शर्मिंदा करने वालो के मुहं पर आज फिर तमाचा पड़ा है । पीएम नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में एक बार फिर से जिला बाराबंकी की एक और खासियत का ज़िक्र करके  पीएम ने आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में यहां के किसान हरिश्चन्द्र को सराहा। किसान हरिश्चन्द्र ‘चिया के बीज’ की खेती कर रहे है। बाराबंकी से हज़ारो लोगो ने ट्वीट कर पीएम का आभार व्यक्त किया है। डेढ़ वर्ष में यह चौथा अवसर है जब देश के साथ बाराबंकी की दास्तां साझा की गई है।बाराबंकी ने हमेशा अपनी खासियत को विश्व पटल पर रखकर तहलका मचाया है खासकर कृषि में ।यहाँ अफीम की खेती के खात्मे के बाद मेंथा,केला,टमाटर मिर्चा,फूल,के साथ अब चिया के बीज की खेती ने तहलका काट रक्खा है।
बता दें कि यूपी में पहली बार सिद्धौर के अमसेरूवा गांव में किसान हरिश्चन्द्र ने चिया सीड की खेती शुरू की है। हरिश्चन्द्र सुल्तानपुर में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के पद पर तैनात हैं।

पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में चिया सीड की खेती के बारे में कहा कि भारत मे इसे ज्यादातर बाहर से मंगाया जाता है। स्वास्थ्य जागरूकता से जुड़े लोग इसे काफी महत्व देते है दुनिया में इसकी काफी मांग भी है लेकिन चिया सीड में भी आत्मनिर्भरता का बीड़ा लोग उठा रहे है। ऐसे ही बाराबंकी के हरिश्चन्द्र ने खेती शुरू की है इससे उनकी आय भी बढ़ेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान में मदद भी करेगी।

TUNE IN. #MANNKIBAAT HTTPS://T.CO/QQAT95UHTK

— NARENDRA MODI (@NARENDRAMODI) FEBRUARY 28, 2021

इसकी फसल रामदाना जैसी होती है। फसल लगभग 115 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। 1500 से 1800 रुपये प्रति किलो की दर बिकती है। प्रति बीघा 75 हजार का खर्च आता है और शुद्ध मुनाफा डेढ़ से दो लाख रुपये तक होती है। चिया सीड अंतरराष्ट्रीय बाजार से सिर्फ ऑनलाइन ही मंगाया जा सकता है। इसकी खेती के लिए जलवायु हल्की ठंडी अनुकूल है।

वीआइपी भोजन में प्रयुक्त होता है चिया सीड

बता दें, चिया सीड की खेती चीन में अधिक होती है। इसके बाद अमेरिका में भोजन के लिए उगाया जाता है। इससे लड्डू, चावल, हलवा जैसे व्यंजन बनते हैं, जो वीआइपी भोजन में प्रयुक्त होता है। चिया सीड की खेती भारत में मंदसौर और नीमच में अभी तक होती थी। जिनमें फल, अलग-अलग सब्जियां और अनाज भी शामिल होता है। इन्हीं अनाज में में से एक खास अनाज का नाम Chia Seeds है जो हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हमारे लिए बहुत लाभदायक साबित होगा।
इसके सेवन से होने वाले प्रमुख फायदों को और बीमारियों से बचाए रखने के लिए इसमें मौजूद गुण के बारे में नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।

​प्रोटीन के रूप मेंबॉडीबिल्डिंग के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है और बॉडी बिल्डर्स के द्वारा भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। चियासीड्स में भी प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो नई मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है। इसलिए बेहतरीन प्रोटीन सोर्स के रूप में इस अनाज का सेवन किया जा सकता है।

​एनीमिया से बचाए रखने में मददगारएनीमिया की समस्या ज्यादातर उन महिलाओं को होती है जो गर्भवती होती हैं। यह खून की कमी की एक ऐसी अवस्था होती है जिसे सही समय पर दूर किया जाना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर खान-पान का विशेष ख्याल न रखने के कारण भी खून की कमी ज्यादातर लोगों को हो जाती है जिस से बचे रहने के लिए यह अनाज काफी मददगार साबित होगा। दरअसल, इसमें मौजूद आयरन की मात्रा आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर सकता है।

​हड्डियों की मजबूती के लिएहड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम होता है और यह बात हम सभी जानते हैं। इस बीज को भी कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है और हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से आपको इसका फायदा खुद ही देखने को मिल सकता है।

​त्वचा के लिए लाभदायकत्वचा के लिए भी इस अनाज का सेवन काफी फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव देने के साथ-साथ इसमें कसाव भी उत्पन्न करता है। त्वचा संबंधित कई प्रकार के रोगों से बचे रहने के लिए भी यह अनाज एंटीऑक्सीडेंट मात्रा के कारण आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने में सक्रिय भूमिका भी निभा सकता है। इसलिए बेहतरीन त्वचा पाने के लिए आप इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

मेमोरी पॉवर को मजबूत बनाने मेंउम्र बढ़ने के साथ-साथ आजकल युवाओं में भी याददाश्त के कमजोर होने की समस्या देखने को मिल रही है। इसका कारण उचित खानपान और खराब आदतों का ही एक परिणाम है। धूम्रपान और शराब आदि का सेवन करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता को कमजोर बना देता है। जबकि चियासीड्स के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में काफी सहयोग प्रदान करेगा।

वजन बढ़ने के कारण को कम करने में

कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है जिसमें टाइप टू डायबिटीज का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए मोटापे की समस्या से बचे रहने के लिए भी इस अनाज का सेवन काफी लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इसमें भूख को नियंत्रित करके वजन घटाने का गुण पाया जाता है। इसलिए यदि आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो यह आपकी भूख को कम करेगा जिससे आप कम मात्रा में खाना खाएंगे और इससे वजन को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी।

पाचन तंत्र के लिएइस अनाज के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है जो कि इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो न केवल पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाता है बल्कि यह पूरे पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली को भी सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए भी यह अनाज काफी गुणकारी साबित होगा

बालों के लिए भी काफी उपयोगी बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप इनका विशेष ख्याल रखें ना केवल इन्हें अच्छे शैंपू और कंडीशनर से धोएं बल्कि अपने खानपान की आदत पर भी ध्यान दें। दरअसल, चियासीड्स में विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है जो बालों के लिए बहुत जरूरी होती है। इसलिए यदि आप इसका सेवन करते हैं तो इसके जरिए आपके बालों को विटामिन बी की पूर्ति होगी। यह बालों को स्वस्थ और घने बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें रूसी और झड़ने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *