भारत से नेपाल जा रहा पेट्रोल डीजल सस्ता? वहा से भारत वासियो को लाने पर तस्करी का मुकदमा,सैकड़ो किसानों ग्रामीणों ने जान ईमान जोखिम में डालकर साईकल पर केन पगडंडी के रास्ते लाने का सिलसिला जारी,गरीबो के लिये बना रोज़गार ,मादक पदार्थो के बाद अब पेट्रोलियम की तस्करी ने नेपाल सीमा पर पकड़ा ज़ोर

Breaking News CRIME

तहलका टुडे/शादाब हुसैन

रुपईडीहा : भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि के चलते नेपाल से पेट्रोलियम पदार्थो की तस्करी शुरू हो गई है। वहां भारत के मुकाबले करीब 19 रुपये पेट्रोल और 22 रुपये डीजल सस्ता मिल रहा है। सीमा से सटे भारतीय गांवों के लोग रूपनदेही व नवलपरासी जिले के पंपों पर बाइक से जाकर केन के जरिए पेट्रोल-डीजल ला रहे हैं। पेट्रोल पंपों पर भारतीयों की भीड़ बढ़ने से नेपाल जाने वाली पगडंडियों और केन में डीजल-पेट्रोल लेने वालों की निगरानी शुरू हो गई है। बड़े वाहनों को भी 100 लीटर से अधिक डीजल नहीं दिया जा रहा।नेपाल अपनी जरूरत का पेट्रोल और डीजल इंडियन आयल कारपोरेशन से खरीदता है, जो उसे लागत मूल्य पर ही मिलता है। यहां सिर्फ रिफाइनरी प्रोसेस शुल्क लगाया जाता है। ऐसे में नेपाल को डीजल 32 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल 40 रुपये लीटर मिलता है। वहां की सरकार अपने टैक्स लगाकर विभिन्न एजेंसियों को बेचती है। नेपाल में इस समय डीजल 59.81 रुपये (95.70 नेपाली रुपये) व पेट्रोल 70.45 रुपये (112.70 नेपाली रुपये) में बिक रहा है। महराजगंज में डीजल 81.62 रुपये और पेट्रोल 89.12 रुपये प्रति लीटर है। यानी नेपाल में भारत के मुकाबले डीजल 21.81 व पेट्रोल में 18.67 रुपये प्रति लीटर सस्ता है।

मुफीद साबित हो रहे पगडंडी रास्ते

तस्करों के लिए सीमा क्षेत्र के पगडंडी रास्ते मुफीद साबित हो रहे हैं। सोनौली, ठूठीबारी सीमा पर चौकसी के चलते तस्कर मर्यादपुर के पहाड़ी टोला, रेहरवा, अहिरौली, अशोगवा, पड़ियाताल, डंडहवा, मदारीटोला, भगवानपुर, श्यामकाट के पगडंडी रास्ते से नेपाल जाते हैं और वहां से तेल भराकर भारत आ जाते हैं। महराजगंज के बरगदवा बाजार में वहीं का पेट्रोल-डीजल बिक रहा है।प्रदीप गुप्ता, एसपी, महराजगंज ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में तस्करी पर हर हाल में अंकुश लगाया जाएगा। पगडंडी रास्ते से किसी को सीमा प्रवेश की अनुमति नहीं है। मोटरसाइकिलों की नियमित जांच के निर्देश दिए गए हैं।

प्रवीण पोखरेल, एसपी, रूपनदेही, नेपाल ने बताया कि नेपाल में डीजल-पेट्रोल सस्ता होने के कारण तस्करी बढ़ी है। सीमावर्ती क्षेत्र के पेट्रोल पंप मालिकों को जांच-पड़ताल के बाद ही भारतीय वाहनों में तेल देने के निर्देश हैं। चार पर तस्करी का मुकदमा

नेपाल से पेट्रोल व डीजल की तस्करी करने के आरोप में नौतनवां व निचलौल थाने में दो-दो भारतीयों पर कस्टम अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। नौतनवां में 300 लीटर डीजल व 500 लीटर पेट्रोल और निचलौल में 100 लीटर डीजल जब्त किया गया है।

विंध्यवासिनी गुप्ता, पेट्रोल पंप मालिक, सोनौली, महराजगंज ने बताया कि नेपाल में डीजल व पेट्रोल सस्ता होने का असर भारत के सीमावर्ती पंपों पर पड़ रहा है। लोग यहां तेल भरवाने से परहेज कर रहे हैं। तस्करी के कारण सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। तस्करी रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *