पोल्ट्री फार्म वालो के लिये राहत की बड़ी ख़बर,भारत ने पाया बर्ड फ्लू पर नियंत्रण,आज की तारीख तक किसी प्रयोगशाला ने देश में एवियन इनफ्लुएंजा के मानव मामलों की पुष्टि नहीं,लोकसभा मे परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे का एलान,बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों को पशु रोगों की रोकथाम,नियंत्रण और परिरोधन के लिए राज्यों को 10356 करोड़ केंद्र ने दिये,युपी को मिले 6313 करोड़

Latest Article देश

बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों को पशु रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और परिरोधन के लिए राज्यों को 10356 करोड़ केंद्र ने दिये, जिसमे युपी को मिले 6313 करोड़

तहलका टुडे टीम

नई दिल्ली-केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज लोक सभा मे कहा कि अभी तक एच5एन1, एच-5एन-8 और एच5 स्ट्रेंस की पहचान की गई है। आज की तारीख तक, किसी प्रयोगशाला ने देश में एवियन इनफ्लुएंजा के मानव मामलों की पुष्टि नहीं की है।
बर्ड फ्लू/ एवियन इन्फ्लूएंजा से लोगों की सुरक्षा के लिए किसी वैक्सीन को भारत में तैयार अथवा सरकार द्वारा अधिप्रापण नहीं किया गया है।
जूनोटिक रोगों रेबीज, जैपनीज एनसिफालाईटिस, क्यासानूर फॉरेस्ट डिजीज के लिए सरकार द्वारा वैक्सीन का व्यापक रूप से उपयोग और अधिप्रापण किया गया।
राष्ट्रीय पशु रोग उच्च सुरक्षा संस्थान (एनआईएचएसएडी), भोपाल देश में मांस उत्पादों में बर्ड फ्लू के संबंध में प्रयोगशाला जांच करता है।
भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के पास खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 की धारा 43(1) के तहत190 प्राथमिक खाद्य जांच प्रयोगशालाओं और अधिनियम की धारा 43(2) के तहत 18 रेफरल प्रयोगशालाओं का नेटवर्क है। इनके अलावा एफएसएस अधिनियम, 2006 की धारा 98 के तहत कार्यशील 18 राज्य खाद्य जांच प्रयोगशालाएं हैं। इनमें से ज्यादातर 165 खाद्य प्रयोगशालाएं मांस उत्पादों की जांच करने में सक्षम हैं। 2 रेफरल प्रयोगशालाएं अर्थात नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन मीट हैदराबाद तथा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज़ टेक्नोलॉजी, कोच्चि मीट और मतस्य जांच के कार्य के लिए समर्पित हैं।
25 अधिसूचित प्राथमिक खाद्य सुरक्षा जांच प्रयोगशालाओं और कुछ रेफरल प्रयोगशालाओं यानी सीएएलएफ-राष्ट्रीय दुग्ध विकास बोर्ड, गुजरात, सीआईएफटी, कोच्चि, एनआरसी, मीट, हैदराबाद, राष्ट्रीय खाद्य जांच प्रयोगशाला, कोलकाता और एक राष्ट्रीय रेफरेंस प्रयोगशाला यानी एडवर्ड खाद्य अनुसंधान और विश्लेषण केंद्र, कोलकाता में एंटीबायोटिक अवशेषों के जांच की सुविधाएं हैं।
पशु रोग के नियंत्रण के लिए राज्यों को सहायता (एएससीएडी) के अंतर्गत विभाग राज्यों की कार्रवाई योजना और आवश्यकता के आधार पर वित्तीय सहायता प्रदान करके बर्ड फ्लू सहित पशु रोगों की रोकथाम, नियंत्रण और परिरोधन के लिए राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों की सरकार के प्रयासों को पूरा करता है। बर्ड फ्लू से प्रभावित राज्यों को प्रदान की गई है वित्तीय सहायता
पशु रोग नियंत्रण के लिए राज्यों की सहायता के तहत बर्ड फ़्लू प्रभावित राज्यों से संबंधित धन (एएससीएडी)
बिहार-0.00,छत्तीसगढ़-486.25,गुजरात-0.00,हरियाणा-694.91,हिमाचल प्रदेश-64.78,केरल,मध्य प्रदेश-00,महाराष्ट्र-0.00
पंजाब-0.00,राजस्थान-1041.24,उत्तर प्रदेश-6313.98,उत्तराखंड-30.62,दिल्ली-0.00,जम्मू और कश्मीर
1724.58,कुल-10356.36 रुपये दिये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *