अल्पसंख्यक कल्याण वक़्फ़ मंन्त्री नंदी का शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों की खाउ कमाऊ नीति से खून खौला, विभागीय कार्यों में लापरवाही और उदासीनता बरतने पर दी प्रतिकूल प्रविष्टि,वक़्फ़ खोरो से मिली भगत करने में लगे शिया और सुन्नी वक्फ बोर्डों के अधिवक्ताओं को तत्काल हटाने के निर्देश,इस कार्यवाही पर सेव वक़्फ़ इंडिया ने किया खुशी का इज़हार

Latest Article

तहलका टुडे टीम

लखनऊ: पहली बार वक़्फो को खुर्द बुर्द करने की शिकायतों पर मंन्त्री नंद कुमार नंदी का खून खौल गया अपनी नाक के नीचे विभागीय कार्यों में उदासीनता और लापरवाही बरतने पर वक़्फ़ खोरो के एजेंट बनकर काम कर रहे शिया सुन्नी वक़्फ़ बोर्डो के मुख्य कार्यपालक अधिकारियो को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिया वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर मोहम्मद नसीर हुसैन तथा सुन्नी वक्फ बोर्ड के सीईओ सैयद मोहम्मद शोएब अहमद द्वारा अपने कार्यों में कोई दिलचस्पी नहीं ली जा रही थी। वक्फ बोर्डों के कार्यों में लंबे समय से हीला हवाली इनके द्वारा बरती जा रही थी। उन्होंने शिया और सुन्नी वक्फ बोर्ड के अधिवक्ताओं को भी हटाए जाने के भी निर्देश दिए।

  1. श्री नंदी आज विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रमों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है और इसमें किसी भी प्रकार की हीला हवाली नहीं बर्दाश्त की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि अल्पसंख्यक कल्याण से संबंधित जो मामले भारत सरकार में लंबित हैं उन्हें तत्काल पैरवी करके स्वीकृत कराकर उन्हें प्राथमिकता से लागू करने की व्यवस्था की जाए।
    श्री नंदी ने इस बात पर भी गहरी नाराजगी जाहिर की कि प्राविधिक और व्यवसायिक शिक्षा विभागों के पास आईटीआई और पॉलिटेक्निक के उपकरण और मशीनरी क्रय करने की धनराशि वर्षों से पड़ी हुई है। विभाग द्वारा न तो धनराशि खर्च की गई न ही उपकरण क्रय किए गए और न ही धन वापस किया गया। यह स्थिति अच्छी नहीं है इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले जिनमें उपकरण का पैसा विभाग को नहीं भेजा गया है उनको निदेशालय द्वारा जेम पोर्टल के माध्यम से उपकरण खरीद का कार्य सुनिश्चित किया जाए।
    श्री नंदी नेे कहा कि लॉकडाउन के समय वित्त विभाग द्वारा कई फाइलों पर छोटी-छोटी आपत्ति लगाई गई थी। उन आपत्तियों का निस्तारण आज तक नहीं किया गया जिसका कारण स्पष्ट किया जाए। उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण स्तर के भौतिक प्रगति को ऑनलाइन मैप के माध्यम से देखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन और मैप के लिंक को अपडेशन किया जाए और उसकी जियो टैगिंग की जाए। उन्होंने कहा कि पिछली दो बैठकों में भी हमने आवश्यक निर्देश दिए थे किंतु उनका संज्ञान नहीं लिया गया। कुछ परियोजनाओं की एसआईटी द्वारा जांच की जा रही है इन परियोजनाओं की विभाग द्वारा भी गठित तकनीकी समिति से जांच कराकर जांच रिपोर्ट विभाग के माध्यम से एसआईटी को उपलब्ध कराई जाए ताकि इस प्रकार के मामलों का निस्तारण शीघ्र हो सके।
    अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने विभागीय समीक्षा के दौरान मदरसा शिक्षा, छात्रवृति योजना, वक्फ बोर्ड के कार्यकलापों, अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम, आइजीआरएस, कोर्ट केस, मुसाफिरखाना, वक्फ विकास निगम सुन्नी एवं शिया वक्फ बोर्ड, विभाग के सभी निगमों को एक बिल्डिंग में स्थापित करने सहित अन्य मामलों की भी विस्तार से समीक्षा करते हुए उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग की बैठक में निर्णय और उनकी प्रगति की समीक्षा आगामी बैठक में विस्तार से की जाएगी और विभागीय कार्यो के संचालन में रुचि न लेने वाले कर्मियों/अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी
    इस अवसर पर अल्पसंख्यक विभाग के प्रमुख सचिव बीएल मीना, विशेष सचिव श्री डी एस उपाध्याय एवं जे पी पांडे रजिस्टर श्री आर पी सिंह सहित अन्य विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *