यूपी बोर्ड मे बाराबंकी के गरीब किसानों के बेटों का रहा दबदबा,टाप टेन मे पांच छात्रो ने बनाई जगह,अभिमन्यु वर्मा दूसरे व योगेश प्रताप रहे तीसरे स्थान पर

Latest Article उत्तर प्रदेश प्रदेश बाराबंकी शिक्षा

 

तहलका टुडे टीम/अज़मी रिज़वी

बाराबंकी। देश के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड यूपी बोर्ड के हाईस्कूल का परिणाम आज सूबे की राजधानी लखनऊ से घोषित कर दिया गया।जिसमे जिले के 5 होनहारो ने प्रदेश ने द्वितीय,तृतीय व पांचवा,सातवाँ व आठवाँ स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन कर दिया।

https://youtu.be/w4T06HgTEvk

द्वितीय स्थान पाने वाले छात्र अभिनन्यु वर्मा श्री साईं इंटर कॉलेज लखपेड़ाबाग का छात्र है और वह आगे पढ़ लिखकर सफल डाक्टर बनना चाहता है।

तृतीय स्थान पाने वाला छात्र योगेश प्रताप सिंह जो सद्भावना इंटर कॉलेज जीवल टिकैतनगर जिसने 95.33 प्रतिशत अंक पाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

पांचवा स्थान श्री साईं इंटर कॉलेज जैदपुर शाखा के छात्र नितीश कुमार ने 94.67 अंक पाकर तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

इसी के साथ प्रतिभा इण्टर कालेज देवा के छात्र अर्पित वर्मा ने 94.33 प्रतिशत अंक पाकर यूपी मे सातवाँ व पायनियर इण्टर कालेज छाया चौराहा के छात्र आकाश रावत ने 94.17 प्रतिशत अंक पाकर यूपी मे आठवाँ स्थान प्राप्त किया है।

यूपी बोर्ड मे हाईस्कूल दूसरा स्थान पाकर जिले का नाम रौशन करने वाले छात्र अभिमन्यु वर्मा ने 95.83 प्रतिशत अंक हासिल कर अपने विद्यालय के गुरुजनो व माता पिता का नाम रौशन किया है।वही अभिमन्यु ने बताया की वह भविष्य मे डाक्टर बनकर समाज सेवा करना चाहता है।

अभिमन्यु के विद्यालय के प्रबंधक सुरेंद्र वर्मा ने भी छात्र अभिमन्यु को फूलो का हार पहनाकर स्वागत किया है।

जिले के टिकैतनगर के सद्भावना इंटर कॉलेज के छात्र योगेश प्रताप ने यूपी बोर्ड में तीसरा स्थान हासिल कर अपने विद्यालय के साथ अपने जिले का भी 9 नाम रोशन किया है।

नितेश ने बातचीत मे बताया की हमारी सफलता का श्रेय गुरुजनो व हमारी नित्य की पढ़ाई व माता पिता के आशीर्वाद से हुई है और भविष्य मे मैं आगे बढ़कर अपने माता पिता के साथ जिले जिले का नाम रोशन किया है।

विद्यालय के प्रबंधक देवतादीन पांडेय का कहना है कि हमारे विद्यालय के टीचरो ने कड़ी मेहनत के साथ इस बच्चे को पढ़ाया है और यह बहुत ही मेधावी पहले से ही था।

आरएलबी इण्टर क़ालेज मे छात्रा मुस्कान वर्मा ने 92.67 अंक मिला तो निलिमा वर्मा को 81.80 प्राप्त हुआ।क़ालेज के प्रबंधक रामकिशोर शुक्ला ने सभी छात्र-छात्राओं को शुभकामनाए दी।

टिकैतनगर क्षेत्र के जीवल स्थित सद्भावना इंटर कॉलेज के छात्र योगेश प्रताप सिंह ने 95.33 फीसद स्थान हासिल कर सूबे मे तीसरा स्थान हासिल किया है।

इनके पिता राजेंद्र प्रताप सिंह पेशे से किसान और शिवमती गृहणी है।योगेश ने बताया कि उसने छह घंटे पढ़ाई करके यह सफलता हासिल की है।वह बताते है कि पढ़ाई करने के लिए घंटों के बजाय एकाग्रता पर ध्यान देना जरूरी होता है।उनके पसंदीदा विषय विज्ञान और गणित है।वर्तमान मे आईआईटी की तैयारी कर रहे है।वह बताते है कि उनके पिता भूमि न होने पर किराए पर खेत लेकर खेती करवाते है।माता-पिता को सफलता का श्रेय देते हुए योगेश ने चुनौतियो को फेस करना अपना शौक बताया।हाईस्कूल मे तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले योगेश को माता-पिता ने मिठाई खिलाकर बधाई दी।

अभिमन्यु के माता पिता खुद नहीं गए कभी स्कूल 

छात्र अभिमन्यु के माता पिता स्वंम कभी स्कूल नहीं गए। उसके माता पिता के पुत्र अभिमन्यु ने यूपी बोर्ड की परीक्षा के हाई स्कूल मे द्वितीय स्थान प्राप्त कर नया इतिहास रच दिया।चत्र के पिता सतरिख थाना क्षेत्र के ग्राम छेदा नगर के रहने वाले है। । बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह स्वम कभी स्कूल नहीं गई लेकिन बेटे को पढाना चाहते थे। कृष्ण से व्हणी करने वाले रामहेतु वर्मा ने बेटे की पढाई मे कभी कमी नहीं की उन्होने बताया कि उनके एक बेटे और दो बेटे] -वाहि छात्र की माता शंकुतला ने बताया कि वह भी पढ़ी नहीं है लेकिन अपने इकलौते बेटे को पढाने के लिए कोई काम नहीं छोड़ी.वह चाहती है कि उनका बेटा पढ़कर बड़ा आदमी बने और समाज की सेवा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *