1991 बैच के यूपी कैडर के ईमानदार तेज़ तर्रार अपने जुझारू काम करने के अंदाज़ से देश के गौरव IAS कामरान रिजवी को पटना मेट्रो का बनाया गया चेयरमैन

Breaking News देश बिहार

रिज़वान मुस्तफ़ा

दिल्ली-केंद्र सरकार ने 1991 बैच के IAS कामरान रिजवी को केंद्र सरकार ने पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन का नया चेयरमैन नियुक्त किया है, इसी के साथ पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में अब तेजी आने की संभावना बढ़ गयी है. क्योंकि चेयरमैन के आभाव में महत्वपूर्ण फैसलों का लिया जाना संभव ही नहीं था. UP कैडर के IAS श्री रिजवी फ़िलहाल केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय में एडीशनल सेक्रेट्री हैं.
केंद्र ने इसके पूर्व आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के एडीशनल सेक्रेट्री शिवदास मीना को पटना मेट्रो रेल कारपोरेशन का चेयरमैन नियुक्त किया था, मगर बोर्ड का कोरम पूरा होने के पहले ही उनका तबादला केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण पर्षद में चेयरमैन पद पर हो गया. पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए गठित कंपनी PMRCL में केंद्र और राज्य सरकार के पांच-पांच निदेशक रहने हैं. नए चेयरमैन की नियुक्ति संबंधी आदेश एमडी के पास सोमवार को आ गया है.
पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का काम कंपनी का कोरम पूरा नहीं रहने के तेजी से नहीं हो पा रहा था. बोर्ड में सर्वप्रथम एक अहम स्वीकृति मेट्रो के बदले हुए अलाइनमेंट को लेकर करनी है. पटना मेट्रो प्रोजेक्ट के दोनों कॉरीडोर के अलाइनमेंट में कई बदलाव सुझाए गये हैं, जिनपर आमतौर पर सहमति भी बन गयी है. PMRCL के लिए स्टाफ नियुक्ति के प्रस्ताव को भी राज्य कैबिनेट पास कर चुकी है. बोर्ड से स्वीकृति के बाद ही नियुक्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी. साथ ही मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण और ऑफिस विस्तार के प्रस्ताव को भी बोर्ड स्वीकृति प्रदान करेगा.
नए चेयरमैन की नियुक्ति के बाद उम्मीद की जा रही है कि मेट्रो बोर्ड की बैठक जल्द ही होगी. पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दोनों कॉरीडोर के निर्माण का काम दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन को दिया गया है. जिसे वर्ष 2024 तक पूरा करना है. वहीं राजेंद्र नगर स्टेशन से लेकर न्यू ISBT तक के प्रायोरिटी कॉरीडोर के काम को तीन वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.
मनरेगा में अच्छा काम का मिला है इनाम
आईएएस ऑफिसर कामरान रिजवी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने मनरेगा में काफी अच्छा काम किया है। केंद्र सरकार ने उन्हें इसी का इनाम देते हुए पटना मेट्रो का चेयरमैन बनाया है। कामरान इससे पहले केंद्र में ग्रामीण विकास विभाग में प्रतिनियुक्ति पर थे। कामरान आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमटेक हैं। इसके बाद वह प्रशासनिक सेवा में आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *