महंगे कोचिंग संस्थानों को परे धकेल यूट्यूब शिक्षा से पास की यूजीसी नेट परीक्षा,राजिक ने रचा नया इतिहास,गरीब को इल्म हासिल करने की बना नई मिसाल,मुबारकबाद देने वालों का लगा तांता

कैरियर शख्सियत

तहलका टुडे डेस्क

बाराबंकी। शहर में रहने वाले सैय्यद मोहम्मद राजिक ने यूजीसी नेट परीक्षा 2019 में सफलता अर्जित कर जिले का नाम रौशन कर दिया। इस दौरान उनको बधाई देने वालों का तांता उनके घर पर लगा रहा।

सफलता पाने की सच्ची लगन हो तो कोई भी इंसान कुछ भी कर सकता है। जी हां कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बाराबंकी के राजिक ने। कोचिंग संस्थानों की वैशाखी को परे ढ़केलते हुए सैय्यद मोहम्मद राजिक पुत्र स्व0 सैय्यद मोहम्मद आसिफ ने इतिहास विषय से असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा पास कर एक नया कीर्तिमान रच डाला। बीए की परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय से और एमए राम मनोहर लोहिया विश्विद्यालय से करने वाले राजिक बताते हैं कि उनके पिता के स्वर्गवास के बाद उन्होंने अपने दम पर एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाकर अपना घर चलाया। उसी दरम्यान मैं यूट्यूब पर फ्री शिक्षा ग्रहण कर अपनी नेट की परीक्षा की तैयारी करता रहा। क्योंकि घर चलाकर कोचिंग भी करना मुमकिन नहीं था। इसलिए हमने यूट्यूब पर शिक्षा प्राप्त करना ज्यादा उचित समझा। राजिक ने कहा कि इस बीच कई बार हताश हुआ तो निराश भी पर मैंने हार नहीं मानी और आज मेहनत का फल सामने है।
सच हैं आज राजिक उन बच्चों के लिए प्रेणना बन गये हैं जिनके पास महंगे कोचिंग संस्थानों में पढ़ने के लिए पैसे ही नहीं है, और वह अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं। राजिक ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ उजमा परवीन को दिया, जिन्होंने हमेशा उसका साथ दिया। बेटे की इस सफलता पर उजमा परवीन ने राजिक का माथा चूम लिया। उनकी आंखें आंसुओं से गीली थी लेकिन फिर भी चेहरा खुशी से दमक रहा था। उन्हें गर्व था कि अभावों से जूझते हुए उनके बेटे ने उनका देखा हुआ सपना पूरा कर डाला।

राजिक की इस सफलता पर सैय्यद आरिज़, सामाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार द्विवेदी राजू भैया, अनवार अंसारी, संतोष शुक्ला ,सैफ फारूकी,एडवोकेट विजय मिश्र, हसीब हिंदुस्तानी, श्रीकांत द्विवेदी, डॉ महेश्वर सिंह, अंसारी सुहैल, मुईद अहमद, नदीम मालिक, प्रशांत, शादाब सहित कई शिक्षाविदो व समाज के गणमान्य लोगों ने भी उन्हें बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *