१००० लोगों को ठगने वाले धरे

देश

नोएडा : नोएडा में पुलिस ने बंद मकान और खाली प्लॉट को अपना बताकर १००० से अधिक लोगों से करोड़ों रु की ठगी करने वाले गिरोह के २ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपी बयाने के तौर पर ५० हजार से लेकर एक लाख रुपये तक लेते थे। पुलिस गिरोह के सरगना समेत फरार ४ आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

एसएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों की पहचान अनुभव श्रीवास्तव निवासी गौंडा और अमित सिंह पटेल निवासी मिर्जापुर के रूप में हुई है। अनुभव के पिता भारतीय रेलवे में अधिकारी हैं। अनुभव ने इंजीनियरिंग और जबकि अमित सिंह ने पॉलीटेक्निक की पढ़ाई की है।

गैंग का सरगना प्रकाश है। इन्होंने दिल्ली के जगदंबा विहार में डायमंड सिटी नाम से ऑफिस खोल रखा है। प्रकाश गैंग के पांचों सदस्यों को प्रॉपर्टी खरीदारों का डाटा और फर्जी मोबाइल सिम उपलब्ध कराता है। प्रकाश का ठगी की रकम में से १५ फीसदी हिस्सेदारी होती है। आरोपी प्रॉपर्टी खरीदारों के पास फोन कर और मीटिंग करते हैं और उन्हें फर्जी दस्तावेजों के जरिये अपने झांसे में लेते हैं।

सदस्यों में एक युवक प्रॉपर्टी का मालिक बनता था। आरोपी दिल्ली और नोएडा में एक हजार से अधिक लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। एक माह के भीतर अपना ठिकाना बदल लेते हैं। आरोपी यहां आठ माह से सक्रिय थे। पुलिस ने आरोपियों के पास से ठगी के ८ लाख रुपये, १७ चेक बुक, ११ फर्जी मुहर, २४ डेबिट कार्ड, १५ मोबाइल, खरीदारों की सूची और १८ लैटर पैड बरामद किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *